AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

रविवार, 14 अप्रैल 2019

हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी बाबा साहब की 128 वीं जयन्ती

फतेहपुर, शमशाद खान । संविधान रचयिता बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की 128 वीं जयन्ती हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी। कलेक्ट्रेट स्थित अम्बेडकर पार्क में अपर जिलाधिकारी पप्पू गुप्ता एवं उप जिलाधिकारी प्रहलाद सिंह ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। तत्पश्चात आयोजित जयन्ती समारोह में अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों को बाबा साहब के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प दोहराया। जयन्ती में सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए कई थानों के थानाध्यक्ष सहित भारी पुलिस बल व पीएसी के जवान मुस्तैद रहे। 
संविधान निर्माता बाबा साहब डा.भीमराव अम्बेडकर की 128 वीं जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उनके अनुयायियों ने शहर के प्रमुख मार्गों से ढोलताशों के बीच झांकियां निकाल उनके आदर्शों और विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया। कई स्थानांे पर गोष्ठियों का आयोजन कर उनके जीवन पर सूक्ष्म परिचय देकर उनके संकल्पों पर चलने का एक बार फिर से संकल्प लिया गया। कार्यक्रमों की शुरूआत सबसे पहले कलेक्ट्रेट परिसर स्थित बाबा साहब के अम्बेडकर पार्क से की गयी। अम्बेडकर पार्क पर जयन्ती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए समारोह की शोभा बढाने का काम किया। इसी तरह डा. बाबा साहब अम्बेडकर विकास समिति द्वारा शहर के विभिन्न मोहल्लों से शोभा यात्रा निकाली गयी। शोभा यात्रा की शुरूआत अम्बेडकर पार्क से हुयी। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में अनुयायियों ने शिरकत की। यात्रा अपने निर्धारित मार्गों पर भ्रमण करने के पश्चात अम्बेडकर पार्क में ही समापन किया गया। जिसके बाद अम्बेडकर पार्क में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह में आये गणमान्य नागरिकांें एवं उनके अनुयायियों को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि संविधान के रचयिता बाबा साहब अम्बेडकर ने हमें अपने हकों की लड़ाई के लिए वह कानून दिया। जिसके तहत आज हम पूरी तरह अपने आप को स्वतंत्र महसूस कर रहे हैं। कहा कि उनके त्याग और बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। इतनी कठिनाइयों का सामना कर श्री बाबा ने सर्व समाज को एक सूत्र में बांधने का जो सपना देखा था उन सपनों को साकार करने के लिए उनके विचारों अमल करना होगा। विशाल समारोह में आये अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने भी बारी-बारी से अपने विचार व्यक्त किये। वहीं अम्बेदकर नगर निवासियों ने बोधिसत्व बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए शहर के प्रमुख मार्गोंं से जुलूस व झांकियां निकालने का काम किया। अम्बेडकर विकास समिति के अध्यक्ष द्वारा कलेक्टेªट स्थित अम्बेडकर पार्क में विचार गोष्ठी का आयोजन किया। जिसमे बाबा साहब के पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया। गोष्ठी को गया प्रसाद, रामखेलावन, शिव प्रकाश गौतम ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर पूर्व विधायक मुरलीधर गौतम, समिति के डा.एफ लाल, गया प्रसाद, अमरजीत भारती एडवोकेट, मायाराम एडवोकेट, गंगा प्रसाद, शिव प्रकाश गौतम, शत्रुघनलाल, विश्वजीत कुमार, विनय कुमार सिंह, राजकुमार तिलक, अर्जुनलाल, राजेन्द्र प्रसाद, श्रीमती मिथलेश रावत, मीनाक्षी, कमल आदि मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट