AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

सोमवार, 29 अप्रैल 2019

आपसी समन्वय के साथ मतदान सम्पन्न कराये कार्मिक - संजीव सिंह

फतेहपुर, शमशाद खान । ठा0 युगराज सिंह महाविद्यालय में जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में तीसरे दिन मतदान कार्मिको को प्रथम पाली एवं द्वितीय पाली में 40 मास्टर ट्रेनरो के माध्यम से 1800 मतदान कार्मिको को सामान्य/ईवीएम, वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि बूथ तक जाने के लिये बसें विधानसभावार बैनर लगी खडी रहेगी। अपनी ही बस में बैठे। पांच मई को मतदान कार्मिक प्रातः 06 बजे विज्ञान भवन में अवश्य आ जाये और अपनी टीमों केे सदस्यों का मोबाइल नम्बर अवश्य लंे ले। ताकि खोजने में दिक्कत न हो। चुनाव आपके नेतृत्व में ही सम्पन्न होगा। बूथो पर सभी व्यवस्थाएं कर दी गयी है। आप पूरे मनोयोग के साथ चुनाव सम्पन्न कराये, और टीम में प्रत्येक मतदान कार्मिक की भूमिका महत्वपूर्ण है। आपसी समन्वय के साथ मतदान सम्पन्न कराये। मतदान कराने उपरान्त ईवीएम लेकर मंडी समिति के परिसर में उतरे रोड पर न उतरें। दो दिशाओं से आने वाली मतदान कार्मिको की बसों को अलग-अलग पार्किंग करायी गयी है ताकि सडक पर जाम की स्थित न उत्पन्न हों। ईवीएम जमा करने के उपरान्त खागा, धाता, हसवां, बहुआ, अमौली, जहानाबाद आदि दूर जाने वाले मतदान कार्मिको को बस से जाना होगा। प्रशिक्षणोपरान्त आप फार्म नम्बर 12 भरकर पोस्टल/बैलेट से मतदान करने के उपरान्त घर जाये। उन्होने कहा कि माकपोल समय से कराये। इसके उपरान्त सीआरसी अवश्य करे और मतदान समाप्ति के बाद क्लोज बटन दबाना न भूले। उन्होने कहा कि यदि मतदान के समय कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवी पैट में से वीवी पैट खराब होता है तो वीवी पैट ही बदला जायेगा और कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट में से खराब होता है तो पूरा सेट बदलना होगा।
मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह ने कहा कि संविधिक लिफाफा हरे रंग में मतदान सूची की चिन्हित प्रति, मतदाता रजिस्टर (निर्धारित प्रारूप 17 क लिफाफा), मतदाता पर्ची का लिफाफा, टेण्डर मतपत्र का लिफाफा (प्रयुक्त), टेण्डर मतपत्र एवं प्रारूप 17 ख का लिफाफा तथा असंाविधिक लिफाफे पीले रंग में मतदाता सूची की अन्य प्रतियों का लिफाफा, पोलिंग ऐजेण्ट का लिफाफा प्रपत्र 10, चैलेंज मत फार्म 14 का लिफाफा, अंधे एवं शिथिलांग मतदाताओं एवं सहायको का प्रारूप 14 ए लिफाफा, चैलेंज वोट की रसीद बुक का लिफाफा, ऐसे मतदाताओं की सूची एवं उनकी घोषणाएं जो उम्र के बाबत प्राप्त की गयी है का लिफाफा, अप्रयुक्त/क्षतिग्रस्त ग्रीन पेपर सील का लिफाफा, अप्रयुक्त/क्षतिग्रस्त स्पेशल टैग का लिफाफा, अप्रयुक्त एवं क्षतिग्रस्त स्ट्रिप सील का लिफाफा, प्रारूप,-12 बी में निर्वाचन डियूटी प्रमाण पत्र से युक्त लिफाफा, पैकेट संख्या-3 भूरे रंग के कवर में पीठासीन अधिकारी की हस्तपुस्तिका, ई0वी0एम0 मैनुअल, अमिट स्याही, इंकपैड, पीठासीन अधिकारी की धातु मुद्रा, एरोक्रास की निशान वाली मोहर, अमिट स्याही रखने के लिये कप, पैकेट-4 नीले रंग के कवर में अप्रयुक्त कपड़े का थैला/कपड़ा, रिटर्निग आुिसर द्वारा निर्देशित अन्य कागजात युक्त लिफाफा, अन्य समस्त अवशेष सामग्री आदि प्रपत्रों की बुकलेट मिलेगी। उन्हे उक्त लिफाफो में रखा जाय। उसमें प्रपत्रों को किस फार्म में रखना है प्रशिक्षण को ध्यानपूर्वक लें। ताकि प्रपत्रों को सम्बन्धित लिफाफों में आसानी से रख सकें। प्रशिक्षण में उप जिलाधिकारी सदर प्रहलाद सिंह, जिला विकास अधिकारी रमेश चन्द्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक महेन्द्र प्रताप सिंह, पीडी डीआरडीए अशोक कुमार निगम, डीसी मनरेगा पुतान सिंह सहित सम्बन्धित उपस्थित रहें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट