AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 12 अप्रैल 2019

धूप की बढ़ती तपिश से जनजीवन हो रहा बेहाल

फतेहपुर, शमशाद खान । दिन प्रतिदिन तापमान मे हो रही वृद्धि ने आम जनानस को गर्मी से बेहाल कर दिया है। सूरज की बढ़ती तपिश के कारण आसमान से आग बरस रही है। वहीं लू के थपेड़ों ने आम जनमानस को घरों मे दुबकने पर मजबूर कर दिया है। पिछले दिनों आयी बारिश के कारण तापमान मे गिरावट आयी थी। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली थी। परन्तु अप्रैल शुरू होते ही सूर्य देवता ने गर्मी का कहर ढाना शुरू कर दिया था। तापमान मे हो रही तीव्र वृद्धि और लू के थपेड़ों ने और विकराल स्थिति पैदाकर दी है। जिससे लोग घरों मे कैद होने को मजबूर हो गये हैं। 
शुक्रवार को गर्मी के कारण अपने काम से निकलने वाली महिलाओं को स्कार्फ व पुरूषों को अगौंछा का सहारा लेना पड़ा। स्कूल से छुट्टी पर घर वापसी आने वाले नौनिहालों को भी सबसे ज्यादा बेहाल देखे जा रहे हैं। अभिभावक अपने बच्चों को छाते व स्काफ को सहारे घर ले जा रहे है। वहीं कामकाजी महिलाएं व पुरूषों को गर्मी मे लू के थपेड़ों को सहने को मजबूर है। गर्मी की भीषणता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अप्रैल माह अभी पूरा समाप्त भी नही हुआ और कूलर व पंखा फेल साबित हो रहे हैं। सूर्य देवता के प्रकोप से लोगों को निजात मिलने के अभी कोई आसार नही दिख रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो मई व जून मे तापमान मे और बढ़ोत्तरी हो सकती है ऐसे मे लोगों को मानसून आने तक गर्मी से राहत मिलने की कोई सम्भावना नही दिख रही। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट