AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

कानपुर सेंट्रल पर पानी का खुला खेल

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता -  अप्रैल माह बीत चुका है और अब भीषण गर्मी पडने लगी है, इसके साथ ही हर बार की तरह कानपुर सेंट्रल पर भी पानी का खेल शुरू हो चुका है। यहां कोई करतब दिखाने की बात नही की जा रही है बल्कि एक ऐसी हकीकत बताई जा रही है, जिसमें पानी के धंधे में रेाजना लाखों के वारे न्यारे किये जा रहे है। प्लेटफार्म पर ट्रेनो के आने के समय पानी के नलों को बंद करना, रेलनीर का गायब रहना यह स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के साथ खिलवाड किया जा रहा है। आलम यह कि समाचार में खबर प्रकाशित होने के बाद भी कोई एक्शन नही लिया जा रहा है। पानी का खुेल यहां खाकी की सरपस्ती में किया जा रहा है और स्टेशन प्रबंधन भी इससे अंजान नही है।
       तपती गर्मी में स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए पयांप्त पीने के पानी के साधन नही है। ट्रेनों के स्टेशन पहुंचते ही नलों से पानी गायब हो जाता है और यदि आता भी है तो इतना गर्म की लोग पी नही सकते है। कारण साफ है। अवैध पानी बिक्री को यहां बढावा दिया जा रहा है। स्टेशन तथा उसके बाहर कई पानी का गोरखधंधा करने वाले गिराहे सक्रीय हो गये है जो पुरानी बोतलों में पानी भरकर उसके ढक्कन पर सेलो टेप लगाकर रेाज हजारो रूपया कमा रहे है। प्लेटफार्मो में, वेण्डरों की दुकानो तथा स्टेशनों के आसपास भी ऐसी बोतले बिक रही है। सूत्रों की माने तो यह बोतले वही होती है जो प्रयोग करके फेंक दी जाती है। इसके अलावा पानी के पाउच की भी बिक्री होती है। यह बोतलें स्टेशन के तथा आसपास से लाई जाती है। इन बोतलों के लाने वलो वह होते है जो सडक पर कूडा बीनते है या भिखारी बच्चे बोतलों को एकत्र कर लाते है। स्टेशन के बाहर भी दुकानों से खाली बोतलो को एकत्र किया जाता है। इन बोतलो को बिना धाये हैण्डनल से पानी भरा जाता है और उसपर नीले रंग का सेलो टेप लगातकर सील कर दिया जाता है। वहीं इन बोतलों को बेंचने के लिए खास तरीका भी अपनाया जाता है जिसमें बोतल बेचने वाले ट्रेनो पर चढ जाते है यह आस पास मंडराते है। इसी प्रकार का नराजा झकरकटी बस स्टाप पर भी देखने को मिल जायेगा। कम्पनी की बोतल के भ्रम में वैक्टेरियायुक्त पानी पी रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट