AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 3 अप्रैल 2019

रंगोली व नाटक के माध्यम से बच्चों ने मतदान को किया जागरूक

फतेहपुर, शमशाद खान । लोकसभा सामान्य निर्वाचन के स्वीप कार्यक्रम के तहत शत प्रतिशत मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक किये जाने के लिए रंगोली प्रतियोगिता एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें छात्राओं द्वारा एक से बढ़कर एक रंगोली के चित्र बनाकर व नाटक के माध्यम से मतदान को बढ़ावा दिए जाने का संदेश दिया गया। 
बुधवार को शहर के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में लोकसभा निर्वाचन के स्वीप कार्यक्रम के तहत रंगोली प्रतियोगिया एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकरी संजीव सिंह व विशिष्ठ अतिथि के रूप में मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह रही। कार्यक्रम का उदघाटन डीएम व सीडीओ द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। साथ ही स्काऊट गाइड के बच्चों द्वारा मुख्य अतिथि को सलामी दी गयी। वही बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया गया। छात्राओं द्वारा रंगोली के चित्र के माध्यम से मतदान के लिए जागरूक किया गया। साथ ही अपने वोट के महत्व को समझते हुए उसे बिना लोभ व लालच के प्रयोग किये जाने का नाटक के माध्यम से मंचन किया गया। डीएम द्वारा छात्राओं को बिना भय व लालच के मतदान करने की शपथ दिलाये जाने के साथ ही परिवार को वोट के अधिकार के लिए जागरूक करने का सन्देश दिया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने कहा कि वोट देना प्रत्येक मतदाता का अधिकार है। लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा चुनाव में सभी मतदाताओ को बढ़ चढ़ कर अपने माताधिकार का प्रयोग करना चाहिये। मतदान के लिये भय, लालच, जाति धर्म को एक तरफ रखते हुए अपने पसन्द के प्रत्याशी को वोट दिए जाने का आह्वान किया। उन्होंने छात्राओं से अपने परिवार के सदस्यों को मतदान के दिन बूथ पर जाकर अपने पसन्द के प्रत्याशी के पक्ष में अवश्य मतदान करने के लिये प्रेरित करने का संदेश दिया। मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह ने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये सभी नागरिकों को लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सेदारी निभानी चाहिये। उन्होंने कहा कि देश की आधी आबादी को अपने वोट की कीमत समझते हुए मतदान के दिन सभी तरह के कार्यो को छोड़कर अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करना चाहिये। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाचार्या, शिक्षिकाएं एव कर्मचारी मौजूद रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट