AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 7 मई 2019

आसमान से बरसी आग, सडकों पर पसरा सन्नाटा

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - आसमान से बरसती आग ने शहर के जीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। लगातार बढता तापमान कहर बरपा रहा है। दिन में चिलचलाती धूप के कारण सडकों पर सन्ना पसरा रहा। मई के शुरूआती दिनों में गर्म हवाये लोगों को परेशान कर रही है। बीती 4 मई से लगातार पारा बढता जा रहा है और मंगलवार को पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया साथ ही गर्म हवाओ के थपेडो ने राहगीरो की सांसे फुला दी।
          इस सीजन का मंगलवार सबसे गर्म दिन रहा। लगभग 45 डिग्री तापमान के साथ चलने वाली गर्म हवाओं ने लोगों को घरों व कार्यालयो में कैद कर दिया। सडकों पर सन्नाटा पसरा रहा। जरूरी काम से ही लोग सडकों पर निकले। धूप व गर्म हवाओं से बचने के लिए लोग अपने को पूरी तरह कपडे से ढके रहे तो राहगरी पानी पीकर, अपने वस्त्र गीले करके गर्मी से बचते दिखे। सुबह से ही तेज धूप के साथ गर्म हवाये चलनी शुरू हो गयी। बेहद जरूरी कामकाज से ही लोग घरों से बाहर निकल रहे है। गर्मी का जानवरो में बेेहद असर पड रहा है। धूप के कारण जानवर भी छांव में खडे दिखायी दिये। कहीं कहीं दुकानदारो द्वारा छांव में खडे जानवरो को खदेडा भी गया वहीं पानी की तलाश में कई खाने पीने के ठेलो पर जानवरो को पानी पीते देखा गया। मौसम विभाग की माने तो उत्तरी पूर्वी हवाओं के कारण तापमान में बढोत्तरी हो रही है आने वाले दिनों में आसमान साफ रहेगा तो पारा और ऊपर जायेगा। माना जा रहा है कि इस वर्ष गर्मी में पारा लगभग 47 के आस पास पहुंच सकता है। फिलहाल मौसम में परिवर्तन की अभी कोई संभावना नही है। दोपहर को लू चलेगी। ऐसे में लोग अपने को ज्यादा से ज्यादा गर्म हवाओं से बचाये, घर से निकलने से पहले पानी पिये, बाहर का कुछ भी न खाये और अपने बदन को ज्यादा से ज्यादा ढके रहे। कुछ छोटी-छोटी सावधानियों से ही लू से और गर्मी से बचा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट