AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

शुक्रवार, 17 मई 2019

बच्चो ने सात देशो की लोकसंसदीय व्यवस्था पर बनाये प्रोजेक्ट

कानपुर नगर, हरिओम गुप्ता,  विष्णुपरी स्थित एनएलके पब्लिक सकूल में आईएसऐ द्वारा आयोजित इलेक्शनियरिंग फ्यूचर लीडर्स आफ द वल्र्ड प्रतियोगिता में विधालय के बच्चों द्वारा 6 युगान्डा के स्कूल डिफोडिल के बच्चों के साथ भारत, थाईलैण्ड, यूएसए सहित सात देशो की लोकसंसदीय व्यवस्था सम्बन्धी जानकारी देते हुए अपने प्रोजेक्ट बनाये तथा बताया लेाकतांित्रय व्यवस्था के चुनाव प्रक्रिया में सबसे पहले नामांकन क्रिया उसके बाद वोट मांगने के लिए प्रचार प्रसार, उसके उपरान्त अधिक से अधिक मतदान कराना, मतदान के बाद मतपत्रों की गिनती कराना, विजयी प्रत्याशियों को विजेता का प्रमाण दिलवाना फिर उन्हे शपथ ग्रहण कराना होता है।
       बच्चो ने अपने प्रोजेक्ट में छात्र संसद के पदाधिकारियों का उल्लेख किया कई प्रकार का वर्णन किया गया। बच्चो ने लोगों को अपने मताधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए एक नुक्कड नाटक का भी मंचन कियाा। प्रबन्धक डा0 अभिष्ेाक चतुर्वेदी ने बच्चों की बाल्य प्रतिभा की सरहना की तथा कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों के द्वारा जहां बच्चों केकिताबी ज्ञान से अलग उनका सर्वांगीण विकास होता है। प्रधानाचार्या पल्लवी चन्द्रा ने तथा मेना सब्बरवाल, नेहा मेहरोत्रा यशी दीक्षित, राकेश तिवारी, ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गये कार्यक्रम की प्रशंसा की। इस अवसर पर विधालय के समस्त स्टाफ का सयोग रहा तथा अभय राठौर, अदिति, रिया रिवतिक, दिव्यांश जैन, ईशिका सिंह, अनुषिका यादव, अनुशिका शौर्य चैरसिया को विजेता घोषित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट