AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

बुधवार, 22 मई 2019

चिलचिलाती धूप से जनजीवन हो रहा अस्त-व्यस्त

फतेहपुर, शमशाद खान । मई का महीना जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे गर्मी अपने तेवर दिखा रही है। पारा 45 के पार होने के चलते चिलचिलाती धूप की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। धूप से बचने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते दिखाई दे रही है। अब तो पंखा व कूलर ने भी हवा देना बंद कर दिया है। सिर्फ एसी में रहने वाले लोगों को ही गर्मी से निजात मिलती दिख रही है। गर्मी के चलते संक्रामक बीमारियों की चपेट में बहुतायत लोग हैं। सदर अस्पताल समेत निजी चिकित्सालयों में मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
बताते चलें कि गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। जिसकी वजह से आम अवाम बेहाल है। गर्मी के असर से बीमारियों ने भी अपने पांव पसार दिये हैं। हालत यह है कि गर्मी की चिलचिलाती तेज धूप और गर्म हवाओं के तेज थपेड़ों का अवाम पर बुरा असर पड़ रहा है। मौसम की मार से मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस समय बुखार, खसरा के साथ साथ शहर के कई मोहल्लों में चेचक का प्रकोप भी जारी है। शरीर में पानी की कमी की वजह से अन्य बीमारियां भी सिर उभार रही है। पेट के मरीजों की संख्या मंे भी तेजी से इजाफा हो रहा है। संक्रामक बीमारियों से जनता परेशान है। गर्मी के कारण लोग बेहाल है। सड़कों पर निकलने वाले लोग तरह-तरह के जतन करते दिखाई दे रहे हैं। मार्गों में पूरा-पूरा दिन सन्नाटा पसरा रहता है। व्यापारी भी दिन के समय अपनी दुकानों के आधे शटर गिराकर आराम करते दिखाई देते हैं। जरूरी कामों से सड़क पर निकलने वाले लोग अपने आपको पूरी तरह ढक कर निकल रहे हैं। महिलाएं तो बकायादा अपने सिर पर स्टाल से पूरा ढक कर व छतरी लगाकर ही बाहर निकल रही हैं। पुरूष भी अंगौछे से अपने मुंह को ढक कर बाइकों पर फर्राटा भरते हुए दिखाई देते हैं। गर्मी के कारण हर एक व्यक्ति की जुबां पर सिर्फ एक ही बात आ रही है कि यह गर्मी कब जायेगी और जल्दी से बारिश शुरू हो जाये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट