AMJA BHARAT एक वेब न्‍यूज चैनल है जिसे कम्‍प्‍यूटर, लैपटाप, इन्‍टरनेट टीवी, मोबाइल फोन, टैबलेट इत्‍यादी पर देखा जा सकता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिये कागज़ बचायें, समाचार वेब मीडिया पर पढें

मंगलवार, 14 मई 2019

गौशालाओं में व्याप्त अव्यवस्थाओं पर डीएम से मिले बजरंग दल के कार्यकर्ता

फतेहपुर, शमशाद खान । शासन के निर्देशन में जिले में स्थापित करायी गयी गौशालाओं में व्याप्त अव्यवस्थाओं पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने नाराजगी का इजहार करते हुए मंगलवार को जिलाधिकारी संजीव सिंह से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौंपा। जिसमें गौशालाओं में व्याप्त अव्यवस्थाओं के कारण आये दिन मौत के काल में समा रहे गौवंशों पर चिन्ता जाहिर की गयी। प्रशासन से चार बिन्दुओं पर बरजंग दल ने सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा भी की है। 
बजरंग दल के प्रान्त संयोजक वीरेन्द्र पाण्डेय की अगुवई में कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट पहुंचे और जिलाधिकारी से मुलाकात कर एक ज्ञापन सौंपा। जिसमें कहा गया कि शिवराजपुर, देवलान, रारा आदि गौशालाओं में गायब हो रहे गौवंश गम्भीर चिन्ता का विषय है। सभी गौशालाओं में न तो छाया की व्यवस्था है और न ही भोजन, पानी की। जिससे इन गौशालाओं में प्रतिदिन कई गौवंश आकस्मिक मौत व मुखमरी का शिकार हो रहे हैं। जिला पशु चिकित्सालय में गम्भीर रूप से घायल व बीमार गौवंश के उपचार के लिए पर्याप्त संसाधन व गौवंश रखने की व्यवस्था भी नहीं है। प्रदेश सरकार के निर्देशों के बाद भी बड़ी संख्या में गोवंश सड़कों में घुमन्तू हैं जिससे आये दिन वह दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। कहा कि 90 वर्ष की संघ की साधना के उपरान्त हिन्दू समाज के मान बिन्दुओं की रक्षा करने वाली देश व प्रदेश सरकार चल रही है। इसके बावजूद गौवंश का इस तरह दुर्दशा को प्राप्त होना शासन प्रशासन की कार्य प्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगा रहा है। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जिला प्रशासन से चार बिन्दुओं में सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा की। जिसमें जनपद में किन-किन क्षेत्रों में कितनी संख्या में गौशाला संचालित हैं व उन गौशालाओं से सम्बन्धित जिम्मेदार अधिकारी का नाम व मोबाइल नम्बर व उस गौशाला में गौवंश की संख्या उपलब्ध कराने, देवलान गौशाला से गायब हुए गौवंशों के जिम्मेदारों पर अब तक क्या कार्रवाई की गयी, जनपद में गौशालाओं में भूसा व चारा आपूर्ति के लिए भण्डारण गृह का निर्माण कहां-कहां हुआ उसके संचालक का नाम व मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराने या सार्वजनिक करने तथा गौशालाओं में मानक के अनुसार अब तक निर्माण कार्य पूर्ण न होने के कारण स्पष्ट किये जाये। बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने कहा कि यह जानकारी उपलब्ध करायी जाये तथा भविष्य में इन विषयों पर चिन्तन अवश्य किया जाये। जिससे गौशाला पारदर्शिता का निर्माण हो सके व कोई भी गौवंश की आकस्मिक मृत्यु की दशा में सम्बन्धित अधिकारी को जिम्मेदारी निर्धारित हो सके। इस मौके पर डा0 विजय  शंकर मिश्रा, आचार्य अजीत राज, मनीष गुप्ता, पंकज कसेरा, प्रशांत पुरवार, लल्लन सिंह, हिमांशु दीक्षित, श्याम जी पटेल, शानू सिंह, मुकेश जायसवाल, विनय मिश्रा आदि मौजूद रहे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Advertisement

Advertisement

लोकप्रिय पोस्ट