Recent comments

Breaking News

प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान का डीएम ने किया शुभारम्भ

फतेहपुर, शमशाद खान । जिला चिकित्सालय प्रांगण में रविवार को प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान का जिलाधिकारी आंजनेय कुमार सिंह ने उद्घाटन करते हुए कहा कि यह अभियान 28 फरवरी तक लगातार चलाया जायेगा। बेहतर स्वास्थ्य के लिए साफ-सफाई बेहद जरूरी है। उन्होने उपस्थित विभागीय अधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि साफ-सफाई व शौचालय के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये। 
पशु पालन, बाल विकास एवं पुष्टाहार, कृषि, सिंचाई, दिव्यांजन सशक्तीकरण, समाज कल्याण समेत अन्य विभागों के संयोजकत्व में रविवार से प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरूआत कर दी गयी। जिला चिकित्सालय प्रांगण में अभियान का शुभारम्भ किया गया। शुभारम्भ समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी आंजनेय कुमार ने शिरकत की। उन्होने अभियान का शुभारम्भ करते हुए कहा कि जीवन में सफाई का बहुत महत्व है। लोगों का स्वास्थ्य बेहतर बनाने के लिए ही शासन द्वारा इस अभियान की शुरूआत की गयी है। उन्होने कहा कि अभियान के तहत 28 फरवरी तक जागरूकता अभियान चलाये जायेंगे। जिसमें ब्लाक स्तरीय अन्र्तविभागीय समन्वय समिति की बैठक भी करायी जायेगी। उन्होने कहा कि सभी विभाग अपने द्वारा सम्पादित होने वाली गतिविधियों की साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट सीएमओ को उपलब्ध करायेंगे। यह रिपोर्ट मुख्यालय को ससमय भेजी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियान के तहत ग्राम स्तरों पर साफ-सफाई, हाथ धोना, शौचालयों का प्रयोग तथा घर से जल निकासी के बारे में लोगों के बीच जाकर जागरूकता फैलाने का काम करें। बीएचएसएनसी के माध्यम से संचारी रोगों तथा दिमागी बुखार के रोकथाम के विषय में भी बताया जाये। जलाशयों एवं नालियों की साफ-सफाई एवं फागिंग की भी व्यवस्था की जाये। नालियों, गड्ढों पर अपशिष्ट/पानी निकालने की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। उन्होने कहा कि व्यक्तिगत स्वच्छता सम्बन्धी संदेश दें और सुरक्षित पीने का पानी, शौचालयों के प्रयोग, खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे भी जागरूक करें। उन्होने कहा कि विद्यालयों में भी प्रतिदिन चेकिंग अभियान चलायें। उपस्थित रजिस्टर को देखें और हर उस बच्चे के बारे में जानकारी लें जो लगातार दो दिन से स्कूल नहीं आ रहा हो। ऐसा कोई भी केस हो तो बच्चे के बारे में स्कूल के प्रबन्धक से पूछताछ करें। इसके अलावा सुअरबाड़ा के लिए गांव से दूर भूमि चिन्हित करके बाड़ा बनवाया जाये। उन्होने कहा कि इस अभियान में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्साधीक्षक महिला एवं अस्पताल के चिकित्सक व स्टाफ मौजूद रहा। 

No comments

पूर्व मंत्री दद्दू प्रसाद के समर्थन से नाराज सैकड़ों लोगों ने सपा से दिया त्याग पत्र

चित्रकूट, सुखेन्द्र अग्रहरि ।पूर्व मंत्री दद्दू प्रसाद का समर्थन लेना सपा प्रत्याशी के लिए मंहगा साबित होने जा रहा है। पूर्व मंत्री द्वारा स...