Recent comments

Breaking News

जनपद में विभिन्न विभागों द्वारा 1484590 पौध किये जायेंगे रोपित

फतेहपुर, शमशाद खान । जिलाधिकारी संजीव सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जनपद स्तरीय अधिकारियो ंके साथ वृक्षारोपण की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होने विभागों को दिये गये लक्ष्यों के अनुसार प्रत्येक कार्याध्यक्षों से वृक्षारोपण कराने की जानकारी ली। लोकसभा निर्वाचन के साथ-साथ वृक्षारोपण का भी कार्य किया जाये। इसमें भूमि का चिन्हीकरण कर गढ्डे खुदवाये जाय तथा उप कृषि निदेशक से सम्पर्क कर जिन स्थानों पर वृक्षारोपण किया जाना है वहां की मिट्टी का परीक्षण करायें तथा मिट्टी के अनुसार पौधे रोपित किया जाये। 
बैठक में जिलाधिकारी ने उद्यान अधिकारी से कहा कि विभाग का लक्ष्य सबसे अधिक होने के कारण कृषि विभाग से सम्पर्क करके अपना लक्ष्य पूरा करें। उन्होने कहा कि 15 अगस्त को 25 विभागों द्वारा 1100890 एवं वन विभाग का लक्ष्य 383700 मिलाकर कुल 1484590 विभिन्न प्रजातियो ंके पौधे रोपित किया जायेगे। इसके उपरान्त उक्त विभागों द्वारा 2203630 व वन विभाग का 767309 सम्मिलित करके जनपद फतेहपुर का वृक्षारोपण का लक्ष्य 2970939 है। उन्होने कहा कि आपको भूमि चिन्हित करना है और वृक्ष वन विभाग द्वारा निःशुल्क मिलेगें। वृक्षारोपण का कार्य सम्पन्न कराने के लिये तहसील में उप जिलाधिकारी एवं ब्लांक स्तर में खंड विकास अधिकारी (नोडल अधिकारी) होंगे और पंचायत के एडीओ सहायक के रूप में नियुक्त रहेंगे। उन्होने कहा कि पिछले वृक्षारोपण में जो पौध लगाये गये है और चल रहे है उसके अनुसार वृक्षारोपण किया जाय और पिछले वर्ष लगाये गये वृक्षारोपण की सूची भी उपलब्ध करायें। जो कार्य मनरेगा से होना है उसका आंगणन सीट बना लें। ग्राम पंचायतों/कार्यालयों में लगभग 200 पौध लगने की जगह को चिन्हित करते हुए फिनिसिंग करायी जाय। श्रम विभाग में जो श्रमिक पंजीकृत है उनके जमीन है पर वृक्षारोपण करावाया जाय। तथा 840 ग्राम पंचायतों में अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि किसानों को प्रेरित करके वृक्षारोपण कराया जायें ताकि जनपद का लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत वृक्षारोपण कराया जाय। मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह ने बताया कि जनपद में वन विभाग की 21 नर्सरियों के माध्यम से शासन के निर्देशानुसार वृक्ष उगाये जा रहे है। जिसमें सहजन, सागौन, नीबू, कटहल, करौंदा, पीपल, अर्जुन, पाखर, बबूल आदि है। मिट्टी के अनुसार पौध रोपित किया करायेंगे। इसके अलावा 19 गौशालाओं में जल्दी बडे होने वाले छायादार वृक्ष लगाये जाये। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण की द्वितीय बैठक में अधिकारीगण भूमि चिन्हित और गडडे ख्ुादवाकर सूची लेकर बैठक में प्रतिभाग करें। इस अवसर पर डीएफओ, डीडीओ, डीपीआरओ, डीसी मनरेगा, डीडीएजी, कृषि , अधि0अभि सिंचाई, उद्यान आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

No comments

पद चिन्हों पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी

पड़ाव चन्दौली, मोतीलाल गुप्ता ।  क्षेत्र के व्यासपुर मे स्थित शेखर बंधु शिक्षण संस्थान के प्रांगण मे  राजनितिक पार्टी अपना दल के संस्थापक डां...