Recent comments

Breaking News

दूसरे दिन 40 ट्रेनरों ने 2000 कार्मिकों को दिया ईवीएम व वीवी पैट का प्रशिक्षण

फतेहपुर, शमशाद खान । लोक सभा सामान्य निर्वाचन के तहत ठा0 युगराज सिंह महाविद्यालय में तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन रविवार को जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह की उपस्थिती में सामान्य/ईवीएम, वीवी पैट का प्रशिक्षण कराया गया। मतदान कार्मिको को सामान्य/ईवीएम, वीवी पैट प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनरों के द्वारा प्रथम एवं द्वितीय पाली में 40 मास्टर ट्रेनरो के माध्यम से लगभग 2000 कार्मिको को प्रातः 09 से अपरान्ह 01 बजे एवं द्वितीय पाली में अपरान्ह 02 सेे 06 बजे तक प्रशिक्षण दिया गया। 
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी संजीव सिंह ने कहा कि प्रशिक्षण को ध्यान से समझें क्योकि चुनाव सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी कार्मिकों की होगी। उन्होने कहा कि प्रोजेक्टर के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया की सारी बाते बतायी जा रही है। उसे समझे और यदि किसी जगह पर समझ में न आये तो प्रशिक्षण के दौरान पूॅछ सकते है। इसके बाद वेबसाइट आई0आई0आई0डी0ई0एम0 में जाकर तथा यूट्यूब में वीडियों वायरल है जिसे ईवीएम, वीवी पैट की जानकारी पूर्णता मिल सकेगी। जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है चुनाव में सुविधा और जानकारी के लिये है। जिससे आप आसानी से मतदान सम्पन्न करा सकें। पीठासीन की डायरी का भी अध्ययन करके निर्वाचन की प्रक्रिया को समझ कर चुनाव सम्पन्न कराये। उन्होने कहा कि मतदाता द्वारा उम्मीदवार को दिये गये मत की स्लिप वीवी पैट में 07 सेकंड के लिये दिखेगी और बाक्स में गिर जायेगी। मतदान दिवस के दिन प्रातः 06 बजे माकपोल कराके अभिकर्ताओ को दिखायें इसके उपरान्त सीआरसी करना न भूले। जिससे किये गये माकपोल खत्म हो सकें और मतदान के उपरान्त क्लोज बटन को भी दबाना न भूले। मतदान के सम्बन्ध में डाले गये मत की सूचना दो-दो घण्टे में देनी होगी। उन्होने कहा कि बूथ में जितने फार्म भरे जाते है उनकी बुकलेट बना दी गयी है ताकि आपको इधर-उधर खोजना न पड़े और आसानी से फार्म भर सके। उन्होने कहा कि चुनाव को निर्भीक, निडर, निष्पक्ष सम्पन्न करायेंगे। प्राथमिकता के तौर पर मतदान के दिन बूथ पर एक पुरूष के मतदान करने के बाद दो महिला एक दिव्यांग को प्राथमिकता के तौर पर वोट डलवाये जाये। उन्होने कहा कि मास्टर ट्रेनरों के द्वारा आपको बेलेट, कन्ट्रोल यूनिट एवं वीवी पैट को कनेक्ट करके दिखाया जायेगा। जिसे ध्यान से देखे और समझे और स्वंय अभ्यास कर लें। जो प्रशिक्षण कार्मिक नाम, मोबाइल नम्बर, बैक खाता संख्या, आइएफएससी कोड नही दिया है वह भरकर दे दे। यदि किसी कार्मिक का दिया गया डाटा गलत है तो उसको ठीक करके दोबारा दिया जाये। ताकि मतदान की पारिश्रमिक धनराशि खाते में भेजी जा सके। सभी कार्मिक पोस्टल/बैलेट से अपना वोट भी डालेंगे। उन्होने कहा कि कार्मिक अपने पास पडोस में मतदाताओं को भी जागरूक करें। ताकि 06 मई को शत प्रतिशत मतदान हो सके और जनपद का मतदान प्रतिशत बढ सकें।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी चांदनी सिंह, अपर उप जिलाधिकारी, प्रधानाचार्य आईटीआई, युवा कल्याण अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी वर्षा अग्रवाल, डीसी मनरेगा सहित अनेक जनपद स्तरीय उपस्थित रहे।

No comments

पद चिन्हों पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी

पड़ाव चन्दौली, मोतीलाल गुप्ता ।  क्षेत्र के व्यासपुर मे स्थित शेखर बंधु शिक्षण संस्थान के प्रांगण मे  राजनितिक पार्टी अपना दल के संस्थापक डां...