Recent comments

Breaking News

लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से, तैयारियां पूरी

फतेहपुर, शमशाद खान । 17 वीं लोकसभा के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी तिथियों के मुताबिक पांचवे चरण के मतदान को लेकर नामांकन प्रक्रिया कल (आज) से शुरू हो जायेगी। नामांकन को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। लोकसभा क्षेत्र की नामांकन प्रक्रिया कलेक्ट्रेट में होगी। शहर के मुख्य चैराहों पर प्रशासनिक मशीनरी द्वारा बैरियर लगाये गये हैं। जिससे वाहनों के आवागमन पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। केवल तीन वाहनों के साथ ही प्रत्याशी कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे। नामांकन को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी संजीव कुमार ने कहा कि सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गयी हैं। कल (आज) निर्धारित समय से नामांकन शुरू हो जायेंगे। आचार संहिता तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। 
बताते चलें कि 17 वीं लोकसभा के लिए जिले में आगामी 6 मई को मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करायी जानी है। कल (आज) से अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। जिसको लेकर कलेक्ट्रेट कम्पाउण्ड में सभी व्यवस्थाएं जिला एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी कर ली गयी हैं। नामांकन को लेकर वीआईपी रोड वन विभाग कार्यालय के समीप बैरियर बनाया गया है। जिससे आगे कोई भी वाहन नहीं जा सकेगा। इस बैरियर पर प्रत्याशी तीन वाहनों के साथ पांच लोग जा सकेंगे। शेष वाहन पार्किंग स्थल पर रोक दिये जायेंगे। इसके साथ ही विद्यार्थी चैराहे पर विकास भवन की ओर प्रत्याशी के तीन वाहन ही जा सकेंगे। जो विकास भवन गेट पर प्रत्याशी व उनके पांच समर्थकों को उतारकर पटेलनगर चैराहे पर बने पार्किंग स्थल पर खड़े कर दिये जायेंगे। नामांकन करने के बाद वापस लौटते समय प्रत्याशी अपने वाहनों से विद्यार्थी चैराहा होते हुए जायेंगे। लोधीगंज, ज्वालागंज की ओर से आने वाले सभी वाहन आईटीआई के सामने बने बैरियर पर खड़े किये जायेंगे। यहां से भी प्रत्याशी केवल तीन वाहनों को लेकर ही विकास भवन पहंुचेंगे। इसी तरह पटेलनगर चैराहे से विकास भवन की ओर भी बैरियर बनाया गया है। इस बैरियर में प्रत्याशी अपने अनुमति वाले वाहनों के साथ आगे जायेंगे। विकास भवन के सामने बनाये गये बैरियर पर वाहन प्रत्याशी व प्रस्तावकों को छोड़कर विद्यार्थी चैराहे पर खड़े होंगे। नामांकन के बाद वापस आने पर पटेलनगर की ओर से होकर जायेंगे। इसी प्रकार पत्थरकटा चैराहा भी सील रहेगा। यहां से भी चुनाव सम्बन्धी किसी वाहन को पटेलनगर की ओर नहीं जाने दिया जायेगा। इतना ही नहीं आम लोगों को भी इस रास्ते पर वाहनों के साथ जाने नही दिया जायेगा। इसके अलावा कलेक्ट्रेट परिसर में भी पूरी तरह बैरीकेटिंग कर दी गयी है। प्रत्याशी समेत प्रस्तावकों को कड़ी सुरक्षा व्यवसथा के बीच अंदर प्रवेश दिया जायेगा। कलेक्ट्रेट स्थित जिला मजिस्ट्रेट के न्यायालय कक्ष में नामांकन पत्र दाखिल किये जायेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया निर्धारित समय पर कल (आज) शुरू हो जायेगी। प्रत्याशी समेत सिर्फ पांच लोग ही नामांकन करने कलेक्ट्रेट आयेंगे। सभी प्रकार के जुलूसों पर प्रतिबन्ध रहेगा। अनुमति लेकर ही रोड शो आदि किया जा सकता है। उन्होने कहा कि नामांकन को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन बेहद सक्रिय है। यदि किसी ने भी आचार संहिता का उल्लंघन किया तो उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जायेगा। उधर पुलिस अधीक्षक कैलाश सिंह ने बताया कि जिले में धारा 144 लागू है। यदि किसी ने भी आदर्श आचार संहिता को तोड़ा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई निश्चित है। 

No comments

पद चिन्हों पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि होगी

पड़ाव चन्दौली, मोतीलाल गुप्ता ।  क्षेत्र के व्यासपुर मे स्थित शेखर बंधु शिक्षण संस्थान के प्रांगण मे  राजनितिक पार्टी अपना दल के संस्थापक डां...