Recent comments

Breaking News

आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करें सभी दलों के प्रत्याशी- डीएम

फतेहपुर, शमशाद खान । लोकसभा चुनाव में सभी प्रत्याशी चुनाव आयोग के नियमो के तहत अपना नामांकन पत्र दाखिल कराये जाने व अन्य चुनावी प्रक्रिया को संचालित कर सकेंगे। उक्त बातें जिला अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी संजीव सिंह ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कही।
मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी संजीव सिंह ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जनपद में लोकसभा चुनाव की सभी तैयारिया प्रशासन की तरफ से पूरी कर की गयी है। नामांकन जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी के कक्ष में दाखिल किए जा सकेंगे। लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया कल (आज) से प्रारम्भ होकर 18 अप्रैल तक सुचारू रूप से चालू रहेगी। इन अवधियों के दौरान पड़ने वाली छुट्टियों के दिनों में शनिवार, रविवार व महावीर जयंती के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश रहेगा। जिसके कारण इन तीन दिनों में नामांकन प्रक्रिया बन्द रहेगी। 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। वहीं प्रत्याशी 22 अप्रैल तक अपने नाम वापसी ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय दलों के लिये एक, क्षेत्रीय दलों के लिये पाँच व निर्दलीयों के लिये दस प्रस्तावक की अनिवार्यता होगी। एक प्रत्याशी अधिकतम चार सेटों में नामांकन पत्र दाखिल कर सकेगा। नामांकन के दौरान सुरक्षा एवं व्यवस्था के तहत नामांकन कक्ष में प्रत्याशियों के अलावा केवल प्रस्तावक ही जा सकेंगे। वही निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ एक बार में चार-चार प्रस्तावक नामांकन कक्ष में जायेंगे। जिनके वेरिफिकेशन होने के बाद बाहर आने पर शेष बचे हुए दो प्रस्तावक अंदर जाकर या आवश्यक प्रक्रिया पूरी कराएँगे। साथ ही बताया कि प्रत्याशियों को अपने नामांकन फार्म में वर्णित सभी कालमो को भरना अनिवार्य होगा। सामान्य वर्ग के लिये जमानत राशि 25 हजार रुपये जबकि पिछड़े, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए बारह हजार पाँच सौ रूपये रखी गयी है। उन्होंने बताया कि सभी चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशियों को नामांकन से एक दिन पहले ही बैंक में खाता खुलवाना जरूरी होगा। जिसके माध्यम से चुनाव में धन का लेन-देन एवं भुगतान किया जा सकेगा। सभी प्रत्याशियों को अपना आपराधिक इतिहास एव मुकदमों से सम्बंधित सभी जानकारी समाचार पत्रों में प्रकाशित कराना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्रेट परिसर में होने वाली नामांकन प्रक्रिया की समस्त तैयारियां पूरी की जा चुकी है। कलेक्ट्रेट की ओर आने वाले मार्गो पर जगह जगह बेरिकेटिंग की जा चुकी है। साथ ही कलक्ट्रेट के प्रवेश मार्गो पर भी बेरिकेटिंग लगाईं गयी है। नामांकन प्रक्रिया के आने जाने वाले मार्गो पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखी जायेगी। कलक्ट्रेट परिसर के प्रवेश मार्गो के बैरियर पर क्षेत्राधिकारी के नेतृत्व में इंस्पेक्टर दरोगा एव महिला पुलिस कर्मियों को तैनात किया जायेगा। साथ ही उनकी सहायता के लिये पीएसी बल भी मुस्तैद रहेगा। नामांकन प्रक्रिया को देखते हुए कलेक्ट्रेट की ओर आने जाने वाले वाहनों के लिए रुट डायवर्जन किया जायेगा। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों एव चुनाव लड़ने वाले इच्छुक प्रत्याशियों से चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गए निर्देशों का पालन करते हुए नामांकन दाखिल करने व आयोग के निर्देशों के अनुरूप ही चुनावी प्रक्रिया के अन्य कार्य करने का आह्वान किया। साथ ही कहा कि चुनावी प्रक्रिया बाधित करने वालो पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी पप्पू गुप्ता, उप जिलाधिकारी सदर मौजूद रहे।

No comments

धूम धाम से मनाया बाल कृष्ण ठाकुर जी का जन्मोत्सव

चंदौली, पड़ाव मोतीलाल गुप्ता -   क्षेत्र के विभिन्न मंदिरों थानों सहित क्षेत्रवासियों के घर धूमधाम से मनाया बाल कृष्ण ठाकुर जी के जन्मोत्स...