Recent comments

Breaking News

हाय गर्मी: धूप की तपिश से बेहाल हुआ जनजीवन

फतेहपुर, शमशाद खान । मई की शुरूआत में ही गर्मी ने अपना भरपूर असर दिखाना शुरू कर दिया था। मई का एक-एक दिन जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे गर्मी की शिद्दत भी बढ़ती जा रही है। मंगलवार का दिन काफी गर्म रहा। दिन में चल रही गर्म हवा से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते देखे गये। इसके अलावा दोपहर के समय मार्गों पर कुछ सन्नाटा भी नजर आया। पड़ रही भीषण गर्मी के मद्देनजर बाजार में सजीं पेय पदार्थों की दुकानों में लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। जहां दिन के समय लोग ठण्डे पदार्थों से अपना गला तर कर कर गर्मी से राहत महसूस कर रहे है। गर्मी के कारण उल्टी, दस्त, बुखार, जुकाम समेत अन्य संक्रामक बीमारियों का खतरा भी पैदा हो रहा है। बताते चलें कि इस समय सबसे ज्यादा लोग उल्टी, दस्त, हैजा, दिमागी बुखार आदि के शिकार हो रहे है।  
ज्ञातव्य रहे कि चैत नवरात्र पर्व के बाद से ही लोगों के अनुमान से ज्यादा ही गर्मी अपने शबाब पर पहुंच गयी थी जो मई माह के शुरूआती दिनों में भी लगातार जारी है। अब धूप की तपिश लोगों को बेहाल कर रही है। वैसे सुबह-शाम पहर मौसम ठीक रहता है, लेकिन जैसे ही पूर्वान्ह ग्यारह बजते हैं धूप की तेजी बढ़ जाती है और देखते ही देखते एक बजे के बाद मौसम में इतनी गर्माहट आ जाती है कि लोग बाहर तक निकलना पसंद नहीं करते है। मजबूरीवश ही लोग सड़कों पर दिखाई दे रहे हैं। अभी तक मार्गों में चलकदमी थी, लेकिन मंगलवार को चहलकदमी में कुछ कमी देखी गयी। गर्मी के मौसम के मद्देनजर बाजारों में तरह-तरह के ठण्डे पेय पदार्थों की दुकानें भी सजी है। जिनमें दोपहर के समय लोग काफी संख्या में अपना गला तर करते देखे जा रहे हैं। गर्मी से बचाव के प्रयास भी लोग करने से चूक नही रहे है। महिला एवं पुरूष वर्ग दोनों ने गमछा, तौलिया, दुपट्टे से अपने शरीर को ढकना भी शुरू कर दिया है। बिना मुंह ढके अब लोग बाहर निकलना पसंद नहीं कर रहे हैं। क्योंकि धूप की तपिश सीधे लोगों के शरीर पर पड़ती है और लोग गर्मी को बर्दाश्त नही कर पाते हैं। इस तेज धूप में सबसे ज्यादा दिक्कत नन्हे-मुन्ने स्कूली बच्चों को उठानी पड़ती है। सुबह के समय स्कूल जाने में तो कोई परेशानी नही होती, लेकिन जब दोपहर को छुट्टी होती है तो घर वापसी आते समय उन्हें गर्मी छेलनी पड़ती है। बेचारे कुम्हलाते हुए अपने घरों को जा रहे हैं। कुछ बच्चे तो साथ में पानी की बोतल गला तर करने के लिए रखते हैं जो थोड़ी-थोडी देर में पानी पीकर अपना गला तर करते रहते है।

No comments

कश्मीर पर घिरा चारों तरफ पाकिस्तान

देवेश प्रताप सिंह राठौर  (वरिष्ठ पत्रकार) भारतवर्ष में अंदरूनी राजनीति के कुछ वोट बैंक के कारण भारत माता को धोखा दे रहे हैं कुछ विपक...