Recent comments

Breaking News

सिटी साइड स्टेशन पर अवैध आॅटो स्टैण्ड का संचालन

कानपुर नगर,  हरिओम गुप्ता - सेंट्रल स्टेशन कानपुर के सिटी साइट एरिया में अवैध आॅटो स्टैण्ड चलाया जा रहा है। यहां आॅटो चालकों की अराजकता इतनी बढ गयी है कि सडक के बीच में आॅटो खडा कर सवारियों को भरते है। इतना ही नही जबरन सवारियों का हाथ पकडकर आॅटो में बैठाने का प्रयास भी करते है चाहे वह महिला भले क्यांे न हो। चैराहे पर तैनात पुलिसकर्मी देखकर भी अनजान बने रहते है। वहीं आरपीएफ व जीआरपी की भी मिली भगत के कारण आटो चालक बेखौफ रहते है।
       सेंट्रल स्टेशन तथा घण्टाघर चैराहा शहर का अति व्यस्त चैराहा है। स्टेशन होने के कारण यहां हर समय यात्रियों का आना जाना लगा रहता है वहीं झकरकटी बस स्टैण्ड के साथ व्यापारिक क्षेत्र होने के कारण बाहरी लोगों का आवागमन भारी मात्रा में होता है साथ ही यहां हर प्रकार के छोटे-बडे वाहनो का निकलना लगा रहता है। यहां लगने वाले जाम को लेकर कुछ दिन पहले ही मण्डलायुक्त ने भी यहां अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये थे लेकिन नीचले स्तर पर उनकी बात का कोई वजूद नही बचा। हालात यह कि यहां हमेशा जाम लगा रहता है। वहीं स्टेशन के सिटी साइड ठेकेदारी पर अवैध आॅटो स्टैण्ड का संचालन किया जाता है जहां सैकडो की संख्या में आॅटो वाले सडकों पर अराजकता फैलाते है। यात्रियों को खुलेआम परेशान करते है, जबरन गन्तव्य पूंछ कर हाथ पकड लेते है और आॅटो में बैठाने का प्रयास करते है, विरोध करने पर गाली-गलौज करते है और यह सब पुलिस खडी देखती रहती है। हालात दिन पर दिन और भी इस लिए बिगडते जा रहे है कि मण्डलायुक्त के आदेशो के बाद अतिक्रमण और बढता जा रहा है। रोज नये-नये ठेले बढते जा रहे है क्यो कि उन ठेलों से पुलिस को फायदा पहुंच रहा है। घण्टा घर से टाटमिल को जाने वाली रोड पर माल गोदाम की तरफ वाली दीवार अभी तक साफ थी लेकिन अब ऊधर भी ठेले लगने लगे है। सडक के दोनो तरफ भीषण अतिक्रमण से राहगीरो का निकलना मुश्किल है लेकिन पुलिस कुछ नही करती है। वहीं आॅटो की अराजकता भी चरम पर है। सूत्रों की माने तो आरपीएफ व जीआरपी द्वारा कार्यवाही इस लिए नही की जाती है उन्हे भी पैसा पहुंचता है और ठेकेदार यहां प्रति आॅटो से 500 रू0 माहवारी वसूल करता है। कई बार यातायात विभाग द्वारा यहां सख्ती की गयी। नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटवाया गया, बडे-बडे अधिकारियोें ने भी कई बार आदेश दिये लेकिन पुलिस के खाने-कमाने के रवैये ने किसी भी आदेश का पालन नही किया और घण्टाघर चैराहा तथा स्टेशन जाने वाली सडक पर भीषण अतिक्रमण के कारण चिलचिलाती धूप में यात्री तथा राहगीर जाम में घण्टों फंसे रहते है।

No comments

कश्मीर पर घिरा चारों तरफ पाकिस्तान

देवेश प्रताप सिंह राठौर  (वरिष्ठ पत्रकार) भारतवर्ष में अंदरूनी राजनीति के कुछ वोट बैंक के कारण भारत माता को धोखा दे रहे हैं कुछ विपक...