Recent comments

Latest News

पाक का पागलपन ...................

(देवेश प्रताप सिंह राठौर)
(वरिष्ठ पत्रकार)

आज भारत देश में काश्मीर जो भारत का अभिन्न अंग है। उस पर जो धारा 370 आर्टिकल-35 हटाये जाने के वाद पाकिस्तान में भूचाल आ गया है। ऐसा क्यों? जो पाकिस्तान का कुछ है ही नहीं वह इतना क्यों परेशान, तथा काश्मीर के क्षेत्रीय नेताओं को साॅप सूंघ गया वह भारत विरोधी भाषा से बोलते रहे है। वह भी इतना परेशान है जितना पाकिस्तान इससे पूर्ण रूप से स्पष्ट हो गया, जो काश्मीर के क्षेत्रीय नेताओं की शैली और पाकिस्तान की सोच एक है। भारत देश के व्यवस्था पूर्ण रही। सरकारों की विशाल कुरीतियों का परिणाम आज समझ में आ रहा है। क्योंकि पाकिस्तान के बारे में जो हिंदुस्तान के लोग किसी कारण वहां पर गये थे तथा उनके परिवार कुछ पाकिस्तान में रहते है। वह जब हिन्दुस्तान आते तो कहते है जितना मुसलमान भारत में सुरक्षित है उतना मुस्लिम
राष्ट्र में नहीं परंतु पाकिस्तान में हिन्दु अल्पसंख्यकों के क्या हालात है आप समझ गये होंगे बेटियां सुरक्षित नहीं धर्म परिवर्तन कराया जा रहा, जबरन इज्जत लूटी जा रही है यह पाक का चरित्र है और कहता है पाकिस्तान में अमन चैन है नहीं यह वहां से वापस आये लोगों ने बताया कि अपना देश भारत से अच्छा कोई नहीं है पाकिस्तान की मीडिया में बहस चल रही थी तो वहां के सिपेसालार कह रे आपको जब भारत मारकर भगायेगा तो पाकिस्तान में ही आओगे। पाकिस्तान में स्वयं मुसलमान सुरक्षित नहीं सिया- सुन्नी में दंगे होते रहते। आपस में मरते- मारते का सिलसिला चलता आ रहा है और रोज कोई न कोई बम विलास्ट पाकिस्तान में होता रहता। हजारों मर चुके और रोज मरते है जब वह सजातीय होकर सजातीयों पर बम फेंकते तब उन्हें नहीं दिखायी देता, वह भारत को आइना दिखा रहे जो स्वयं अंधकार में है।
अभी कुछ वर्ष पहले एक दर्दनाक घटना पाकिस्तान में आतंकियों द्वारा आर्मी कैम्प में आर्मी स्कूल में बच्चों को गोलियों से भूना गया था तब वह कौन थे यह पाकिस्तान को सोचना चाहिये जब उन्हीं के पालतू आतंकी जब आपके घर में सैकड़ों मारते है तब उन्हें नहीं दिखायी देता। आज आप भारत के खिलाफ चला रहे आतंकी संगठन जो स्वयं तुम्हारे लिए मौत बनकर आयेंगे। यह समय धीरे-धीरे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर फैल रहा है जो आज पाक की बर्बादी का कारण बनेगी।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री या कह सकते है सेना प्रमुख के गुलाम प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान में तीस मिनट बन्द का ऐलान किया विरोध करने का तरीका जबरदस्ती का जनता को परेशान करना जबकि पाक आवाम इमरान सरकार को नकार चुकी है।
पाकिस्तान के राष्ट्रपति से लेकर पूरा मंत्रालय काश्मीर के राग अलाप रहा तथा रो रहा है और गीदड धमकी दे रहा हम एटमी ताकत है, एटमी ताकत हो तो भारत क्या पटाखों की ताकत नहीं बताये रखे। उसके पास जो है वह इमरान खान पाकिस्तान नक्से से गायब हो जायेगा। भारत फिर भी भारत रहेगा लेकिन पाक नहीं रहेगा, यह सोचना पाकिस्तान के रेल मंत्री कह रहे अक्टूबर नवम्बर में भारत के साथ जंग हो सकती है। पाकिस्तान याद करो 1971 की लड़ाई हमारी सेना लाहौर अपने कब्जे में ले लिया था तिरंगा फहरा दिया था पर समझौते पर वापस कर दिया गया अब ऐसी भूल भारत नहीं करेगा। क्यों पाकिस्तान गवाना चाहते जितना है उतना संभालो वहां संभलता नहीं पाक की जनता कटोरा लिए एक एक रोटी को तरस रही है खाने के लाले है महंगाई चरम पर है उसे संभालो कहीं पाकिस्तान की गरीब भूखमरी जनता ने थाली लेकर हल्ला बोल दिया इमरान खान सरकार का कया होगा यह सोचे काश्मीर का जिन्न दिमाग से निकाल दो और पीओ के जो नहीं संभाल पा रहे उसे भारत को दे दो इज्जत के साथ चैन से रहो रहने दो। 
भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा पाकिस्तान से जो गैर जिम्मेदार ब्यान वहां की सरकार से आ रहे है। भारत उसकी कड़े शब्दों में भत्र्सना करता है तथा विश्व पटल पर हकीकत पाक की सामने आ गयी पाकिस्तान का समझना होगा उनकी चाल विश्व के लोग समझ गये है अब वह बेवकूफ नहीं बना पायेंगे। वैसे एक बात है काश्मीर भारत का अंग हमेशा रहा धारा 370 / 35 अ क्या हटी पाकिस्तान रोने लगा तथा मानसिक सन्तुलन पूरी सरकार का बिगड़ गया। और किसी मंत्री का भाषण देते देते करन्ट मार देता पाकिस्तान में डर कर भाषण ही नहीं देते भाग जाते करन्ट के झटके से वह धमकी दे रहे भारत को जबसे 370 एवं 35 ए धारा जम्बू काश्मीर से हटायी गयी है पाकिस्तान बौखला गया वह भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मात देने की भूमिका स्वयं रचना रहता वहीं मिसाइल रंग चुनकर नाम बदल कर परीक्षण करता जैसे अभी गजनबी कराची में स्थित सोन मियानी उड़ान परीक्षण केन्द्र से परीक्षण किया यह बैलिस्टिक मिसाइल गजनबी यह सतह से सतह मार करने वाली मिसाइल है इसकी मारक क्षमता 290 कि.मी. तक है। यह पूर्व में मिसाइल पाकिस्तान की हत्फ-3 के नाम से जाना जाता है यह सिर्फ भ्रमित करने के लिए उसी को रंग पुताकर नाम बदल कर परीक्षण करता रहता जबकि भारत के पास पांच हजार किलोमीटर से अपर मारक क्षमता की मिसाइल है। सबसे कम मारक क्षमता की हजार किलोमीटर से थोड़ा कम है। जिसकी हद में आधी दुनिया आती है पाकिस्तान इस तरह बौखलाया है कि वह एयर स्पेस बन्द करने पर विचार कर रहा है।
आज पाकिस्तान के पास कोई मुद्दा नहीं है सिर्फ काश्मीर काश्मीर का राग अलाप रहा होना कुछ नहीं जिस पर भारत का अधिकार है वह पाक स्वयं घर संभल नहीं रहा रोटी-50 रूपये की मिल रही दूध 120 रूपये मिल रहा टमाटर दो सौ रूपये स्वयं बर्बाद है। देश उसका भुखमरी की कगार पर चल रहा पर एक कहावत कही गयी रस्सी जल गयी पर ऐंठन नहीं गयी ऐंठन जबही जायेगी जब मसला जायेगा वहीं अब बाकी है समय से आंख न खुली क्योंकि पाकिस्तान आज काश्मीर से इन धाराओं के हटने से परेशान क्यों है। क्योंकि उसके आतंकियों की घुसपैठी रूकेगी तथा काश्मीर अब विकास के रास्ते पर चलेगा यह सब देख परेशान है जबकि वहां के क्षेत्रीय दल इन पाकिस्तान की मदद करते रहे तभी आज 70 वर्षों से काश्मीर में हालात खराब कर दिये यह 370 एवं 35 ए बहुत पहले हट जाती तो यह आस्तीन के सांप तैयार जो घर में ही पैदा हुए है न हुये होते। परंतु जातिगत तथा अपने बर्चस्व हमेशा कायम रहे काश्मीर में जिस कारण यह लोग नहीं चाहते थे इन 370/ 35 ए हटे।
आज पूरा भारत एक झंडे में लिपट गया है यह स्थिति वर्तमान सरकार ने बनायी जिसके लिए पूरा देश वर्तमान सरकार के साथ एक मत में खड़ा है। भारत मजबूत है पाक के बस में कुछ नहीं जो वहां का रक्षा मंत्री है उसे फूंक दो ताकत से उड़ जायेगा वह भारत को धमकी दे रहा पहले अपने देश एवं अपने शरीर की तरफ देखे अहसास हो जायेगा हम किससे टक्कर लेने जा रहे है। 
पाकिस्तान के रेलमंत्री राशिद अहमद एक सभा को सम्बोधित कर रहे थे तथा बार बार मोदी जी का नाम लेकर बुरायी करने में लगे वाह वाही लूट रहे थे उसी समय माइक में जोर का करन्ट आ गया और उन्हें समझ लेना चाहिये पाक सरकार को जब मोदी जी के नाम से करन्ट आ रहा तो जब कही सामने खड़े हो जायेंगे तो जल कर राख हो जायेगे। राशिद अहमद बीच में भाषण छोड़ कर पतले रास्ते चले गये एक बात पाकिस्तान को बताना चाहते आप परमाणु बम की बात कर रहे हमारे देश ने एक अरब 25 करोड़ जनता ने ऐसा परमाणु बम बनाया जो ही काफी है उसका नाम है मोदी जी आप समझ एवं सुधर जाओ और जातिगत जो मुस्लिम हिन्दु की बात करते भारत में 25 करोड के लगभग मुसलमान है जो पाकिस्तान से अधिक है वह भारतीय है वह भारत में खुश है कही यही भारत ने छोड़ दिये तो तुम्हारा काम खत्म कर देंगे इसलिए समय है नीति रीति बदल लो क्योंकि विनाश काले विपरीत बुद्धि हो जाती है कहीं वही तो नहीं भारत के रक्षामंत्री ने कहा पाकिस्तान इतना क्यों बौखलाया है जो कभी उसका था नहीं वह क्यों परेशान है।
आज भारत मजबूत हाथों में है और ऐसा मजबूत की तुम्हारा एक बम यहां से 50 बम एक साथ गिरेगे संभल नहीं पाओगे। क्योंकि हमारा देश आतंकवाद से जो हानि पहुंचाते है उसे हर हाल में समाप्त करके ही रहेगा। इमरान सरकार पूर्व तानाशाह जनरल परवेज मुशर्रफ से मसवरा करे जो जानते है युद्ध हआ तो पाकिस्तान का बड़ा नुकसान होगा।

No comments