Recent comments

Latest News

कारागार राज्यमंत्री ने किसानों को नशे से दूर रहने की दिलायी कसम

मोदी-योगी के राज में किसान हो रहे खुशहाल - जैकी

फतेहपुर, शमशाद खान । प्रदेश के कारागार राज्यमंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने किसानों का चरण वंदन करते हुए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के सार्थक प्रयासों की चर्चा की। इस बीच उन्होंने किसानों को किसी भी प्रकार का नशा न करने की कसम दिलाई। इसके पहले उन्होंने दीप प्रज्जवलन कर अल्लीपुर बहेरा में आयोजित पांच दिवसीय किसान मेले के तीसरे दिन समारोह का शुभारंभ किया। कृषि निदेशक लखनऊ स्वराज सिंह एवं उप निदेशक अनिल पाठक के नेतृत्व में राज्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया। किसान मेले के लिए प्रदेश के कारागार राज्यमत्री ने प्रदेश के खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह के जमकर तारीफ की।
प्रदेश के कारागार राज्यमंत्री एवं जहानाबाद के विधायक जय कुमार सिंह जैकी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में कमी हो रही है जबकि आबादी बढ़ती जा रही है। किसानों की आमदनी कैसे दोगुनी हो इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के सभी वैज्ञानिक लगातार चिंतन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा स्वास्थ्य मेला लगा कर किसानों को ब्लड ग्रुप आदि तक जानकारी पहुंचाई जा रही है। हर किसान को अपने ब्लड ग्रुप की जानकारी अवश्य होनी चाहिए। ताकि वे मुसीबत में किसी की मदद कर सके और बेहतर स्वास्थ्य सेवा भी ले सकें। उन्होंने किसानों से सीधे बातचीत के लहजे में कहा कि हमें घर के सामने पशुओं को बांधकर गंदगी नहीं करनी है बल्कि पंजाब की तरह घर के पीछे ही पशु बांधने चाहिए। श्री सिंह ने कहा कि आपका विकास कैसे हो इस संदर्भ में सरकार को सोच ही रही है लेकिन आपको भी सोचना है कि आप किसी भी प्रकार के नशे का प्रयोग मत करें। क्योंकि आज गांव में प्रतिदिन औसतन पांच हजार का गुटखा और नशे का सेवन कर लिया जाता है। यानी महीने में लगभग डेढ़ लाख खर्च हो जाते हैं। इससे गांव की छोटी-मोटी समस्याओं को दूर कर सकते हैं और किसी विधायक के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
राज्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित करते अधिकारी।  
राज्यमंत्री ने कहा कि किसान स्वाबलंबी एवं स्वाभिमानी होता है। हमें केवल सरकार के सहारे ही नहीं रहना है बल्कि अपने गांव में भी संगठन बनाकर आधुनिक और सामूहिक खेती करने की ओर अग्रसर होना है। उन्होंने कहा कि वे अपनी विधानसभा जहानाबाद में किसानों को इसी तरह के संकल्प लेने की बात कह रहे हैं। सभा को आदर्श गांव सभा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। राज्यमंत्री ने कहा कि वे ऐसे समाज से आते हैं जहां पुरुष और स्त्री सभी खेतों पर काम करते हैं और धरती माता के साथ हमेशा जुड़े रहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों के सम्मान के लिए सम्मान निधि योजना जो लागू की है। उससे हमारे किसान न केवल स्वाभिमानी होंगे बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी और वे खुशहाल होंगे। देश की जनता ने नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री दिया है और प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जैसा मुख्यमंत्री दिया है। इसलिए वे विश्वास दिलाते हैं कि जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। उनका पूरा ख्याल रखा जाएगा। नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से किसानों नौजवानों और गरीबी को आगे बढ़ाने के अनेक उपाय किये गए हैं। उन्होंने विराट मेले के आयोजन के लिए प्रदेश के खाद्य रसद राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह की भूरि-भूरि प्रशंसा प्रशंसा की। इस मौके पर अपना दल के प्रदेश प्रवक्ता राजेश पटेल भी मौजूद रहे। मीडिया प्रभारी सुरेश श्रीवास्तव ने बताया कि समारोह में जादूगर अजय पाल ने अपने जादू के माध्यम से कारागार राज्यमंत्री का स्वागत किया तो गायक मान सिंह ने स्वागत गीत सुनाया। संचालन कुंवरसेन गंगवार ने किया।

No comments