Recent comments

Latest News

जयंती पर याद किए गए गोस्वामी तुलसीदास

संत तुलसी पब्लिक स्कूल और संकट मोचन मंदिर में आयोजित हुए कार्यक्रम 

बांदा, कृपाशंकर दुबे । रामचरित मानस के रचयिता संत शिरोमणि गोस्वामी तुलसीदास की जयंती के अवसर जहां स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों व मनमोहक झांकियों के जरिए उन्हें भाव भीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, वहीं शहर के संकटमोचन मंदिर में श्रद्धालुओं ने रामचरित मानस का अखंड पाठ, हवन पूजन व भंडारा कराकर गोस्वामी जी को नमन किया। 
 कार्यक्रम के दौरान बच्चे और विद्यालय के अध्यापकगण 
शहर के इंदिरा नगर स्थित संत तुलसी पब्लिक स्कूल में तुलसी जयंती के अवसर पर नन्हे मुन्ने बच्चों ने गोस्वामी तुलसीदास व उनके आराध्य श्रीराम को लेकर मनमोहक झांकियां प्रस्तुत की और सभी की तालियां बटोरी। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल की प्रधानाचार्या आकांक्षा बरनवाल, उप प्रधानाचार्या आकांक्षा अरजरिया, योगाचार्य छोटेलाल त्रिपाठी व प्रबंधक संत कुमार गुप्ता ने मां सरस्वती व संत शिरोमणि तुलसीदास जी की प्रतिमाओं पर पुष्पार्चन व दीप प्रज्जवलन के साथ किया। शिक्षिका उमा श्रीवास्तव ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की और कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की। कार्यक्रम में नन्हे मुन्ने बच्चों ने रामचरित मानस की चैपाईयों का सस्वर गान व राम स्तुति प्रस्तुत कर सभी को मानस पाठ की महत्ता से परिचित कराया। बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों व झांकियों के माध्यम से रामचरित मानस व गोस्वामी तुलसीदास जी को नमन किया और सभी की तालियां बटोरी। प्रधानाचार्या श्रीमती बरनवाल ने गोस्वामी जी की रचनाओं पर चर्चा करते हुए रामचरित मानस को अध्यात्म व लोक व्यवहार की सीख देने वाला महाग्रंथ बताया। योगाचार्य छोटेलाल त्रिपाठी ने रामचरित की एक-एक चैपाई को महामंत्र बताया। कहा कि तुलसीदास जी ने रामचरित मानस की रचना करके विश्व को सदाचार का पाठ पढ़ाने का काम किया है। प्रबंधक संत कुमार गुप्ता ने बच्चों को मानस का नियमित पाठ करने और भगवान श्रीराम के आदर्शों को जीवन में उतारने की पे्ररणा दी। साथ ही बच्चों को पौध रोपण कर पर्यावरण संरक्षणा का संदेश भी दिया। इस मौके पर अजय शंकर त्रिपाठी, जगदीश चंद्र चंसौरिया आदि तमाम लोग मौजूद रहे। 
 संकट मोचन मंदिर में आयोजित भंडारे में प्रसाद ग्रहण करते श्रद्धालु 
इसी तरह शहर के संकटमोचन मंदिर में श्रीरामलीला परिवार के तत्वावधान में रामचरित मानस का अखंड पाठ कराकर गोस्वामी जी को नमन किया गया। मानस पाठ के समापन पर हवन पूजन व विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। इस मौके पर जयनारायण द्विवेदी, जगराम शुक्ला, देवेश पांडेय, राकेश गुप्ता, मुकेश सिंह, संदीप द्विवेदी, गणेश शर्मा, सत्यम, देवेंद्र द्विवेदी, दिनेश दीक्षित समेत तमाम लोग मौजूद रहे। 

No comments