Recent comments

Latest News

आगामी योगा कार्यक्रम की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

स्वामी विवेकानंद अनुसंधान संस्थान बैगलोर का होगा आगमन 

बांदा, कृपाशंकर दुबे । आगामी 12 सितम्बर को होने वाले योगा कार्यक्रम की तैयारियों सम्बन्धी बैठक जिलाधिकारी हीरा लाल की अध्यक्षता में कलेक्टेªट में सम्पन्न हुआ। जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में योगा के कुलाधिपति प्रो. एचआर नागेन्द्र, स्वामी विवेकानन्द अनुसंधान संस्थान बैंगलौर का आगमन जनपद में होगा। 12 सितम्बर 2019 को सुबह 06ः00 बजे से 08ः00 बजे तक योगा का भव्य प्रोग्राम जीआईसी मैदान बांदा में सम्पन्न होगा।
योगा कार्यक्रम की बैठक करते जिलाधिकारी हीरालाल 
जिलाधिकारी ने जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्यक्रम की समस्त तैयारियां समय से पहले कराना सुनिश्चित करें जिससे किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से शरीर, मन और मस्तिष्क को पूर्ण रूप से स्वस्थ्य किया जा सकता है। योग के जरिए न केवल बीमारियों से निदान पाया जा सकता है अपितु इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में सामिल कर शारीरिक और मानसिक तकलीफों को दूर किया जा सकता है। योग प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाकर जीवन में नव-ऊर्जा का संचार करता है। योग शरीर को शक्तिशाली और लचीला बनाये रखता है साथ ही तनाव से भी छुटकारा दिलाता है। जो रोजमर्रा की जिन्दगी के लिए बहुत ही आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि 12 सितम्बर को जीआईसी मैदान में होने वाले योगा सम्बन्धी सारी तैयारियां अभी से पूरी कर ली जायें। जिलाधिकरी ने जिला पंचायत राज अधिकारी एवं ईओ नगरपालिका को निर्देश दिए कि होने वाले योगा कार्यक्रम के पूर्व ही जीआईसी मैदान एवं वहां पहुंचने वाले प्रत्येक मार्ग की सफाई व्यवस्था बहुत ही अच्छे ढंग से कराई जाए। उन्होंने नगर पालिका ईओ निर्देशित करते हुए कहा कि उस एरिया की साफ-सफाई अभियान चलाकर करवाया जाए और मोबाइल ट्वालेट की भी व्यवस्था की जाये और जितने भी आस-पास सरकारी कार्यालय हैं, उस दिन वहां के सभी बाथरूम खुला रहेंगे और वहां पर एक सफाई कर्मी जरूर तैनात किया जाए। जिससे जन सामान्य को समस्या का सामना न करना पडे। उन्होंने कहा कि दो पहिया वाहन एवं चार पहिया वाहन को खडे किये जाने हेतु कई जगह व्यवस्था की जाए ताकि वाहन खडा करने में किसी को परेशानी न हो। 
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सफेद डेªस कोेड में नजर आयेंगे, क्योंकि यह रंग शान्ती का प्रतीक होता है। उन्होंने जल संस्थान अधिशासी अभियंता को निर्देेशित करते हुए कहा कि 5 या 6 टैंकरों की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए जिससे पानी की समस्या न उत्पन्न हो सके। उन्होंने अधिशासी अभियंता केन कैनाल को मंच व्यवस्था तथा लोक निर्माण विभाग को सौपी गई, जिम्मेदारी को समय पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) संतोष बहादुर सिंह, नगर मजिस्टेªप प्रदीप कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चन्द्र नाथ, जिला पंचायत राज अधिकारी संजय यादव, बजरंग विद्यालय प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश पाण्डेय, योगाचार्य रमेश सिंह राजपूत, प्रधानाचार्य जीजीआईसी बीना गुप्ता, सईद अहमद सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

No comments