Recent comments

Latest News

विजय का पर्व विजयदशमी धूमधाम के साथ मनाया



स्योहारा, संजय सक्सेना। असत्य पर सत्य तथा बुराई पर अच्छाई की विजय का पर्व विजयदशमी परम्परागत ढंग से धूमधाम के साथ मनाया गया।
इस अवसर हर हिन्दू धर्मलम्बी के घर पर दशहरा पूजन किया गया। इस अवसर पर अपने अस्त्र शस्त्र का पूजन किया गया। बहनों ने भाइयों के कान पर नौरते रखे, माथे पर तिलक के उनके सुखद भविष्य की कामना की।  
राम लीला मैदान पर एक शतक से भी अधिक समय से लगने वाले दशहरा मेला आयोजित किया गया। इस बार मेले में केवल मनोरंजन ही नहीं सामाजिक बुराइयों को दहन करने के लिए जागरूकता अभियान तेज किया गया। इसके लिए नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी अरुणेंद्र प्रसाद पांडेय, व्यापार मंड़ल के प्रदेश संयुक्त महामंत्री अरुण वर्मा, समाज सेवी डा. मनोज वर्मा,पालिका अध्यक्ष हाजी अख़्तर जलील,पालिका अध्यक्ष के पुत्र सन्नी अख्तर, ब्राह्मण सभा के जिलाध्यक्ष डा. यज्ञदत्त गौड़, भाकियू ब्लॉक अध्यक्ष चौधरी गजेंद्र सिंह टिकैत आदि द्वारा नगर की समस्याओं को भी दशानन के साथ दहन करने के लिए जनजागरूकता के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। अधिशासी अधिकारी अरुणेंद्र प्रसाद पांडेय तथा पालिका अध्यक्ष पुत्र सन्नी अख्तर ने दशहरा पर नगर को प्लास्टिक कचरा तथा गंदगी से मुक्त करने, राष्ट्रीय जल बिरादरी से जुड़े समाजसेवी रोटेरियन डा. मनोज वर्मा ने पीने के पानी के संकट के प्रति जागरूक करने, खुले नल को बंद करने, अनावश्यक पानी न बहाकर पानी तथा बिजली के अनावश्यक प्रयोग कर इनकी बर्बादी को रोकने का संदेश दिया। व्यापारी नेता अरुण वर्मा ने दशहरा मेले में व्यापार मंडल की ओर से लगने वाले शिविर में व्यापारियों से प्लास्टिक का उपयोग पूर्ण रूप से बंद करने, दुपहिया वाहनों पर चलते समय हैलमेट का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए पम्फलेट बांटे। रोटरी क्लब, अन्य पिछड़ा समाज, भारतीय किसान यूनियन, बसपा, कुँवर राणा प्रताप सिंह, कुँवर पृथ्वीराज सिंह, रामलीला कमेटी आदि की ओर से मेले में शिविर लगाए गए। 
रामलीला कमेटी द्वारा राम रावण युद्ध का आयोजन किया गया। सच्चाई रूपी राम द्वारा बुराई के प्रतीक रावण का बाण मार कर वध किया गया। रावण वध के साथ ही रावण के पुतले का दहन किया गया।
 मेले में थानाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह भारी पुलिस बल के साथ रहे साथ ही महिला बाजार में महिला दरोगा जुली त्यागी ओर महिला आरक्षियों की तैनाती की गई।

No comments