Recent comments

Latest News

अपराध नियंत्रण में स्टूडेंट पुलिस कैडेट की भूमिका महत्वपूर्ण

बिजनौर, संजय सक्सेना - जिलाधिकरी रमाकांत पाण्डेय ने छात्र एवं छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा और अनुशासन का होना नितांत आवश्यक है। शिक्षा और अनुशासन से मन की शक्ति को बल प्राप्त होता है, जो शारीरिक शक्ति से अधिक शक्तिशाली और प्रभावशाली होती है। इन्हीं गुणों के बल पर आप समाज सेवाभाव से अपना महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर सकते हैं और यही आज की कार्यशाला का उद्देश्य है। देश की बढ़ती जनसंख्या को मद्देनजर रखते हुए पुलिस वर्ग का विस्तार किया जा रहा है ताकि समाज के हर क्षेत्र में पुलिस के सहयोगी मौजूद हों और उनकी सेवा के लिए तत्पर रहें। 
जिलाधिकारी श्री पाण्डेय सोमवार दोपहर राजकीय कन्या इन्टर काॅलेज, बिजनौर में आयोजित स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि समाज से अपराध और कुरीतियों को तभी दूर किया जा सकता है, जब उसके बारे में समुचित जानकारी उपलब्ध हो। उपस्थित छात्र एवं छात्राओं तथा स्टूडेंट पुलिस कैडेट को भारतीय संविधान की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराते हुए अपेक्षा की कि समाज में जड़ें जमा चुकीं कुरीतियों को दूर करने और अपराध नियंत्रण में उनकी भागीदारी बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। उन्होंने स्टूडेंट पुलिस कैडेट से पुलिस हैल्प लाईन के नम्बरों की जानकारी प्राप्त की, तो सभी ने एक स्वर में नम्बर बताए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार उन्हें भारतीय दण्ड संहित और भारतीय पुलिस दण्ड संहिता की जानकारी भी प्राप्त करनी जरूरी है, जो इन्टरनेट पर आसानी के साथ प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट समाज के निर्माण में भी अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाएंगें। अपर पुलिस अधीक्षक नगर लक्ष्मीनिवास मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक  राजेश कुमार, स्टूडेंट पुलिस कैडेट की नोडल अधिकारी अर्चना सिंह ने भी कार्यशाला में अपने विचार व्यक्त किए। अंत में काॅलेज की प्रधानाचार्य श्रीमती निर्मला शर्मा द्वारा सभी अथितिगणों को हार्दिक आभार व्यक्त किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलित कर किया गया तथा छात्राओं द्वारा स्वागत गीत तथा “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं“ विषय पर बहुत ही शानदार नाटक प्रस्तुत किया। तदोपरांत जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय द्वारा पुलिस लाईन स्थित प्राथमिक स्कूल के छात्र एवं छात्राओं को स्वेटर वितरित किए गए। 
कार्यशाला में शिक्षा विभाग के अधिकारी, शिक्षक एवं  शिक्षिकाएं, स्टूडेंट पुलिस कैडेट तथा छात्र एवं छात्राएं मौजूद  थीं।  

No comments